Chhattisgarh News || छत्तीसगढ़ समाचारछत्तीसगढ़ नई योजना 2024
Trending

Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना 2023: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिक/मजदूर परिवार की बेटियों के उत्थान हेतु एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के नाम से इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर के दौरान की गई थी। जिसके माध्यम से सरकार श्रमिक परिवार की बेटियों को आर्थिक और सामजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए उनकी शिक्षा, रोजगार या विवाह हेतु उन्हें आर्थिक सहायता मुहैया करवाएगी।

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना

इस योजना के तहत, छत्तीसगढ़ की सरकार ₹20000 की आर्थिक सहायता देगी जो श्रमिक परिवारों के बेटियों के शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार, विवाह और सहायता में मदद करने के लिए होगी। इस योजना के अंतर्गत, दो बेटियों वाले श्रमिकों को ही इस आर्थिक सहायता का लाभ मिलेगा।

यह लाभ एक परिवार की दो बेटियों को प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए यदि आप योजना की निर्धारित पात्रताओं को पूरा करते हैं तो आप श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट cglabour.nic.in पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना योजना क्या है ? योजना में मिलने वाले लाभ, पात्रता, उद्देश्य, दस्तावेज और आवेदन कैसे करें इसका सम्पूर्ण विवरण प्रदान करेंगे, जिसे जानने के लिए आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना 2023 का ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो हम आपको इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको श्रमिक पंजीकरण के विकल पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने आवेदन फॉर्म कर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल id आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

संपर्क विवरण

  • Address- पी. 3 सी. 244 & 245, सेक्टर 27, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, नया रायपुर
  • Email-ID- secretaryboc@gmail.com
  • Phone No – 0771-2971061,2971062,2971063

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना

छत्तीसगढ़ शासन के श्रम विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत श्रमिक परिवार की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से तथा उन्हें शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार तथा उनके विवाह के लिये आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तहत पात्र श्रमिक परिवार की प्रथम दो बेटियों जिनकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और 21 वर्ष से अधिक न हो तथा वह अविवाहित हो। इसके तहत 20-20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता एकमुश्त राशि सीधे उनके बैंक खाते में प्रदाय की जाती है।

18.68 हजार से ज्यादा श्रमिकों की बेटियां लाभान्वित

योजना के तहत प्रदेश में अब तक करीब 18 हजार 682 निर्माण श्रमिकों की बेटियों को 37 करोड़ 36 लाख 40 हजार से अधिक रूपए की राशि से लाभान्वित किया गया है। योजना की पात्रता के तहत श्रमिक का निर्माण श्रमिक के रूप में 1 वर्ष पूर्व पंजीयन होना चाहिए। पंजीकृत निर्माण श्रमिक की पुत्री कम से कम 10 वीं क्लास पास हो तथा श्रमिक द्वारा पूर्व में संचालित मिनीमाता कन्या विवाह योजना का लाभ नहीं लिया हो। योजनाओं के तहत आवेदन की प्रक्रिया श्रम विभाग के विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन प्रारंभ किया गया है। जिसमें श्रमिक स्वयं ऑनलाईन के माध्यम से श्रमेव जयते मोबाईल एप या संबंधित जिला के श्रम कार्यालय या किसी भी लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकता है।

Related Articles

Back to top button