रेल यात्रियों के लिए Good News:ट्रेन में खाने-पीने की चीजों को लेकर रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

रेल यात्रियों के लिए Good News:ट्रेन में खाने-पीने की
शेयर कीजिए सर

559 total views, 1 views today

नई दिल्ली। भारतीय रेल से सफर करने वाले लोगों के लिए ये खबर खास है। ट्रेन में सफर के दौरान मिलने वाली खाने-पीने वाली चीजों को लेकर रेल मंत्री ने बड़ा कदम उठाने की घोषणा की है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में इस बारे में जानकारी दी और कहा कि ट्रेन में खाने-पीने की चीजों पर होने वाली अवैध वसूली को खत्म किया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे में मिलने वाली खाने-पीने की चीजों के रेट तय हैं। अगर कोई वेंडर तय कीमत से ज्यादा वसूलता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

ट्रेन में मिलने वाली खाने-पीने की चीजों पर नहीं होगी अवैध वसूली

रेल मंत्री ने कहा कि यात्रियों की ओर से ट्रेन में मिलने वाली चीजों की अवैध वसूली की शिकायतें मिलती रही है। सुपरफास्ट ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री इसे लेकर शिकायत दर्ज कराते हैं। उन्होंने लोकसभा में लिखित जवाब देते हुए कहा कि जल्द ही इस पर लगाम लगाया जाएगा। रेलवे को 1 अप्रैल 2019 से लेकर दिसंबर 2019 तक खाने पीने की चीजों ओवरप्राइसिंग की 1962 शिकायतें मिली हैं। जिसमें रेलवे ने 989 शिकायतों पर एक्शन लिया और वेंडर के खिलाफ 7539800 रुपए का जुर्माना लगाया है। जबकि 523 मामलों में वेंडर को हिदायत लेकर छोड़ दिया गया।

रेलवे में 1273 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक, 10वीं पास जल्द करें अप्लाई

क्यूआर कोड से करें पेमेंट

रेल मंत्री ने कहा कि ओवरप्राइसिंह से बचने के लिए रेलवे ने पीओएस मशीनों की व्यवस्था की है, ताकि यात्री क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट कर सकें।वहीं यात्रियों को बिल लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। बिल की वजह से अवैध वसूली की संभावना कम होगी।

वहीं मेन्यू कार्ड में हर खाने-पीने की चीजों की कीमत लिखी होती हैं। यात्रियों को इससे अतिरिक्त भुगतान नहीं करने की सलाह दी जाती है।

About Admin

रवि पटेल खरसिया रायगढ़

View all posts by Admin →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *