पीएम मोदी की बात सुन खुश हुए कश्मीरी, दी ऐसी प्रतिक्रिया

Spread the love

62 total views, 1 views today

कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन दिया तो इस पर पूरे देश के साथ ही कश्मीरियों की भी नजर थी। मोदी का संबोधन पूरे कश्मीर में सुना गया। किसी ने घर के बाहर खड़े होकर पड़ोसी के रेडियो सेट पर तो कइयों ने अपने परिजनों के साथ दूरदर्शन पर और डिश टीवी के जरिए पीएम को सुना। इसके बाद पिछले चार दिन से असमंजस और दुविधा में रह रहे लोगों ने चैन की सांस ली। अधिकतर का कहना है कि पीएम का संदेश सुनकर उन्हें विश्वास हो गया है कि जो हो रहा है उसी में हमारी भलाई है।

इससे पहले लोगों को आशंका थी कि अब रोजगार, शिक्षा, व्यापार और स्थानीय सियासत पर अन्य राज्यों के लोग कब्जा कर लेंगे और वह अल्पसंख्यक हो जाएंगे, उनकी पहचान मिट जाएगी।

पीएम के संबोधन पर आम कश्मीरी नागरिकों की प्रतिक्रिया

  • रिटायर्ड इंजीनियर एजाज हुसैन के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें लोकतंत्र की आड़ में पल रहे खानदानी राज से मुक्ति का यकीन दिलाते हुए कहा कि अब हम लोगों में से ही यहां विधायक बनेंगे, सांसद बनेंगे। उनकी बात से साफ हो गया है कि कोई बाहर से यहां आकर चुनाव नहीं लड़ने वाला। उन्होंने जल्द ही राज्य और केंद्र के अधीनस्थ विभागों में यहां भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का एलान किया है।
  • श्रीनगर में इखराजपोरा मस्जिद में नमाज अदा करने आए नासिर खान ने कहा कि हमने रेडिया पर पूरा भाषण सुना। अब जाकर बड़ी राहत मिली है। पीएम ने ऐसी कोई बात नहीं की जिससे हमारा बुरा हो। हम तो हिंदूस्तानी हैं, इसमें न हमें संदेह है और न किसी दूसरे को होना चाहिए। आम कश्मीरी तो पहले भी कोई विशेषाधिकार नहीं चाहता था और न अब। यहां हम सभी इस बात को लेकर चितित हैं कि हमारी सभ्यता और संस्कृति को बचाए रखने के लिए सरकार क्या कर रही है, यह उन्होंने नहीं बताया।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *